विष्णु चालीसा के 15 अद्भुत लाभ (vishnu Chalisa Ke Labh)

विष्णु चालीसा के लाभ (vishnu Chalisa Ke Labh) एक नहीं बल्कि अनेक है वैसे तो विष्णु चालीसा हिंदू धर्म का प्रमुख धर्म ग्रंथ है जिसमें भगवान विष्णु को प्रसन्न करने हेतु 40 श्लोक दिए गए हैं जिसके नियमित पाठ करने से श्री विष्णु भगवान जी की कृपा सदा हमारे ऊपर बनी रहती है.

vishnu Chalisa Ke Labh

हिंदू धर्म शास्त्र और विष्णु भक्तों के अनुसार जो व्यक्ति श्री विष्णु जी की चालीसा का पाठ गुरुवार के दिन करता है उसको सद्बुद्धि के साथ धन की भी प्राप्ति होती है. विष्णु जी की आरती के साथ विष्णु चालीसा का पाठ (Vishnu Chalisa Path) करना शुभ माना जाता है जिससे सभी देवी देवताओं के आशीर्वाद की भी प्राप्ति होती है.श्री विष्णु चालीसा (Vishnu Chalisa) का पाठ करने वाले व्यक्ति इस जीवन में 15 प्रमुख लाभ मिलते हैं जो नीचे दिए गए हैं- इन्हें भी पढ़े – Vishnu Chalisa in Hindi

विष्णु चालीसा के 15 अद्भुत लाभ (vishnu Chalisa Ke Labh)

भगवान विष्णु को इस पूरे संसार का पालनहार माना जाता है जिन को प्रसन्न करने के लिए भक्त विष्णु चालीसा (Vishnu Chalisa) का पाठ करते हैं  इसके साथ जो व्यक्ति विष्णु जी की आरती करता है उसको 15 महत्वपूर्ण लाभ मिलते हैं जिनको नीचे बताया गया है –

मन को शांति

vishnu Chalisa Ke Labh photo 2विष्णु चालीसा का पाठ करने से मन को शांति  मिलती है जिससे व्यक्ति अपनी किसी भी कार्य को ध्यानपूर्वक बहुत ही सरल तरीके से कर सकता है तथा उसके शरीर में नेगेटिव ऊर्जा का संचार होना बंद हो जाता है और उसको भगवान विष्णु के प्रति प्रेम की भावना जागृत हो जाती है.

भक्ति की प्राप्ति 

vishnu Chalisa Ke Labh photo 3जो व्यक्ति नियमित रूप से श्री विष्णु जी की चालीसा का पाठ करता है उसको भगवान विष्णु की अनंत भक्ति प्राप्त होती है जिसके प्रभाव से भगवान विष्णु उसके सारे कष्ट दूर कर देते हैं.

संकट से मुक्ति

यदि आपके ऊपर संकट के बादल छाए हैं तो उसे दूर करने हेतु हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार विष्णु चालीसा का पाठ करना चाहिए जिससे भगवान विष्णु प्रसन्न होकर आपके सभी कष्टों को दूर कर सकते हैं क्योंकि भगवान विष्णु इस पूरे संसार के पालनहार हैं.

रोगों से मुक्ति

vishnu Chalisa Ke Labh photo 5

जो व्यक्ति भगवान विष्णु की महिमा का बखान श्रद्धा भाव से करता है तो विष्णु भगवान प्रसन्न हो जाते हैं और उस व्यक्ति के सभी रोगों को दूर कर देते हैं परंतु इसके लिए उस व्यक्ति को नियमित रूप से विष्णु चालीसा का पाठ करना होगा.

सुख शांति कि प्राप्ति

vishnu Chalisa Ke Labh photo 6

जो व्यक्ति अपने जीवन में सुख शांति को भोगने में असमर्थ है उसे हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार भगवान विष्णु का आराधना करना चाहिए जिसके लिए वह विष्णु चालीसा के माध्यम से श्री विष्णु भगवान जी को प्रसन्न कर सकता है जिससे उसके सारे कष्ट दूर हो जाते हैं और उसके जीवन में सुख शांति की प्राप्ति होती है. इन्हें भी पढ़े – ओम जय जगदीश हरे आरती इन हिंदी

धन की प्राप्ति

vishnu Chalisa Ke Labh photo 7

हिंदू धर्म शास्त्र और विष्णु भक्तों के अनुसार धन प्राप्ति हेतु विष्णु चालीसा का पाठ करना चाहिए क्योंकि भगवान विष्णु बहुत दयालु हैं और यह इस पूरे संसार के पालनहार हैं जो प्रसन्न होकर अपने भक्तों को धन प्राप्ति के मार्ग बताते हैं जिस पर वह चलकर धन को प्राप्त कर लेता है.

शत्रु का नाश

vishnu Chalisa Ke Labh photo 8

विष्णु चालीसा का पाठ करने से केवल धन की प्राप्ति नहीं होती है बल्कि आपके शत्रु के नाश भी हो जाते हैं परंतु इसके लिए आपको पूरी श्रद्धा भाव से भगवान विष्णु के चालीसा का पाठ नियमित रूप से करना चाहिए जिससे भगवान विष्णु का कृपा आप के ऊपर सदा बनी रहती है.

बुरी नजरों से सुरक्षा

vishnu Chalisa Ke Labh photo 9

विष्णु चालीसा का पाठ करने से आपको बुरी नजरों से सुरक्षा मिलती है क्योंकि आपके ऊपर भगवान विष्णु की असीम अनुकंपा बनी रहती है जो विष्णु चालीसा से मिलने वाली प्रमुख लाभों (vishnu Chalisa Ke Labh) में से एक है.

सफलता की प्राप्ति

vishnu Chalisa Ke Labh photo 10

विष्णु चालीसा के पाठ करने से सफलता की प्राप्ति होती है क्योंकि भगवान विष्णु को प्रसन्न करने का माध्यम विष्णु चालीसा पाठ को माना जाता है जिसका श्रद्धा भाव से उच्चारण करने मात्र से हमारे सभी कार्य सफल हो जाते हैं.

आध्यात्मिक ज्ञान का विकास

vishnu Chalisa Ke Labh image 11

आध्यात्मिक ज्ञान का विकास मानव के अंदर विष्णु चालीसा के पाठ करने से आ सकता है जिसमें भगवान विष्णु की पूजन के समय भगवान विष्णु का आरती भी गाना चाहिए जिससे भगवान विष्णु प्रसन्न होकर आपके आत्मा के अंदर अध्यात्मिक ज्ञान की ज्योति प्रज्वलित कर देते हैं.

बुद्धि का विकास

vishnu Chalisa Ke Labh image 12

मानव के अंदर बुद्धि का विकास तभी संभव है जब उसका मन शांत और स्वच्छ हो जो हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार विष्णु चालीसा का पाठ करने से संभव हो सकता है क्योंकि जो व्यक्ति श्री विष्णु जी की चालीसा का पाठ भक्ति और प्रेम भाव से करता है उसके मन को शांति और स्वच्छ बनाने में श्री विष्णु मदद करते हैं.

शिक्षा में सफलता

vishnu Chalisa Ke Labh image 13

विष्णु चालीसा का पाठ करने से विद्यार्थी को शिक्षा में सफलता मिलती है इसलिए विद्यार्थी को हमेशा केवल किताबी ज्ञान को  पढ़ते नहीं रहना चाहिए बल्कि उसे अपने मन को शांत करने हेतु भगवान विष्णु के चालीसा का पाठ सप्ताह में कम से कम एक बार करनी चाहिए.

सम्मान में वृद्धि

vishnu Chalisa Ke Labh image 14

यदि आप की वाणी मधुर और हृदय कोमल हो तो आप लोगों के चहेते बन सकते हो. हिंदू धर्म शास्त्र के अनुसार यह तभी संभव है जब आप भगवान विष्णु की चालीसा का पाठ भक्ति और प्रेम भाव से करते हैं क्योंकि इसके प्रभाव से आप के सम्मान में वृद्धि होती है.

कर्म के बंधन से मुक्ति

vishnu Chalisa Ke Labh image 15

जब तक आप कर्म के बंधन से मुक्त नहीं हो पाते हैं तब तक आपके आत्मा को मुक्ति की प्राप्ति नहीं होती है और यह कार्य तभी सफल हो सकता है जब आप भगवान विष्णु की चालीसा का पाठ करते हैं क्योंकि इसमें भगवान विष्णु के महिमा का बखान किया गया है जिसके उच्चारण मात्र से भगवान विष्णु प्रसन्न हो जाते हैं और आपको सभी कर्म के बंधनों से मुक्त कर देते हैं.

मनोवांछित वस्तु की प्राप्ति

विष्णु चालीसा का पाठ करने वाले व्यक्ति को मनोवांछित वस्तु की प्राप्ति होती है क्योंकि भगवान विष्णु प्रसन्न होकर उस व्यक्ति के शरीर में एक विशेष प्रकार के ऊर्जा का संचार कर देते हैं जिसके प्रभाव से उसके मन में उत्पन्न नेगेटिविटी की भावना समाप्त हो जाती है और वह व्यक्ति एक नई ऊर्जा के साथ किसी भी कार्य को करने की क्षमता रखता है.

विष्णु चालीसा के लाभ (vishnu Chalisa Ke Labh) बहुत हैं परंतु उनमें से जो सबसे महत्वपूर्ण है वह आपको बताया गया है यदि आपके मन में भी विष्णु चालीसा का पाठ  करने का इच्छा जागृत हो रही है तो आप इसको विष्णु चालीसा पीडीएफ के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया गया है. इसके साथ यदि आप ओम जय जगदीश हरे आरती का उच्चारण करते हैं तो आपको अधिक लाभ मिलता है.

यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो कमेंट में विष्णु चालीसा जरूर लिखें  और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. जय श्री कृष्णा.

3 thoughts on “विष्णु चालीसा के 15 अद्भुत लाभ (vishnu Chalisa Ke Labh)”

Leave a Comment

फलदायी विष्णु भगवान के 10 चमत्कारी मंत्र